Error message

  • Warning: Creating default object from empty value in ctools_access_get_loggedin_context() (line 1411 of /var/www/html/sites/all/modules/ctools/includes/context.inc).
  • Warning: Creating default object from empty value in ctools_access_get_loggedin_context() (line 1411 of /var/www/html/sites/all/modules/ctools/includes/context.inc).

पात्रता की शर्तें

नाइलिट ओ/ए/बी/सी परीक्षाओं में बैठने के लिए विद्यार्थियों का पंजीकरण एक पूर्वापेक्षा है। परीक्षाएँ पूरे भारत में प्रत्येक वर्ष जनवरी तथा जुलाई महीने के दूसरे शनिवार में आयोजित की जाती हैं।  

परीक्षाओं की तिथियाँ

परीक्षाओं से संबंधित विभिन्न कार्यकलापों की तिथियों की घोषणा समाचार पत्रों में विज्ञापन के माध्यम से परीक्षाओं के काफी समय पहले ही की जाएंगी, आमतौर पर जुलाई तथा जनवरी में आयोजित की जाने वाली परीक्षाओं के लिए क्रमशः फरवरी तथा अगस्त का अन्तिम सप्ताह।

‘ओ’ स्तर प्रत्यायित पाठ्यक्रम में अध्ययन करने वाले विद्यार्थी प्रत्यायित पाठ्यक्रम आरम्भ होने के छह महीने के बाद ‘ओ’ स्तर की परीक्षा के प्रथम दो माड्यूलों में बैठ सकते हैं और शेष दो माड्यूलों के लिए प्रत्यायित पाठ्यक्रम आरम्भ होने का एक वर्ष पूरा होने के बाद बैठ सकते हैं। यह इस शर्त के अधीन है कि संस्थान द्वारा प्रत्यायित पाठ्यक्रम के सभी विषयों पर प्रशिक्षण पूरा किया गया है और परीक्षा आवेदन फार्म मे दिए गए निर्धारित प्रारूप में इसकी पुष्टि की गई है।

‘ओ’ स्तर पाठ्यक्रम के लिए पंजीकृत स्नातक विद्यार्थी सभी माड्यूलों की परीक्षा में एक बार में ही बैठ सकते हैं।

पात्रता की शर्तें

ओ/ए/बी/सी स्तरों पर, विद्यार्थी किसी भी क्रम में किसी भी प्रश्न-पत्र की परीक्षा में बैठ सकते हैं, यदि प्रत्यायित पाठ्यक्रम चलाने वाले संस्थान द्वारा उस विषय पर प्रशिक्षण पूरा किया गया है और परीक्षा आवेदन फार्म मे इसकी पुष्टि की गई है। सीधे विद्यार्थी उनके मामले में लागू पात्रता की शर्तों को पूरा करने पर परीक्षाओं में बैठ सकते हैं।  

परीक्षा केन्द्र

​परीक्षाओं का आयोजन पूरे देश के लगभग 120 केन्द्रों में किया जाता है। इन केन्द्रों में परीक्षाओं के आयोजन में परिवर्तन हो सकता है।

परीक्षा केन्द्रों का वर्गीकरण प्राथमिक एवं गौण केन्द्रों के रूप मे किया जाता है। 

सभी प्राथमिक केन्द्रों में परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा। इनमें से किसी भी प्राथमिक केन्द्र में परीक्षाओं का आयोजन विद्यार्थियों की संख्या, तथा इन केन्द्रो में उपलब्ध मूलसंरचना के आधार पर किया जाएगा। यह संभव है कि पर्याप्त विद्यार्थी उपलब्ध नहीं होने की स्थिति में या किन्हीं अन्य प्रशासनिक कारणों से एक या अधिक ऐसे प्राथमिक केन्द्रों को रद्द कर दिया जाए।

जो विद्यार्थी अपने परीक्षा आवेदन फार्म में प्रथम विकल्प के रूप मे किसी गौण केन्द्र का चयन करते हैं, उन्हें द्वितीय विकल्प के रूप में किसी प्राथमिक केन्द्र का नाम बताना पड़ेगा।

परीक्षाओं के लिए आवेदन

परीक्षाओं के लिए आवेदन फार्म पंजीकरण फार्म से भिन्न हैं। परीक्षा आवेदन फार्मों की उपलब्धता के ब्यौरे परीक्षाओं का कार्यक्रम तैयार होते ही अग्रणी समाचार पत्रों में घोषित किए जाएंगे। परीक्षाओं के आयोजन के कार्यक्रम की समय-सारिणी नीचे दिए अनुसार है :  

  कार्यक्रमों का कैलेण्डर परीक्षाएँ

 

 

जनवरी

जुलाई

नाइलिट वेबसाइट पर ऑनलाइन परीक्षा आवेदन फार्म की उपलब्धता

1 सितम्बर

2 मार्च

भरे हुए फार्म नाइलिट वेबसाइट पर ऑनलाइन प्राप्त होने की अन्तिम तिथि 

31 अक्तूबर

30 अप्रैल

परीक्षाओं का आरम्भ

जनवरी का दूसरा शनिवार

जुलाई का दूसरा शनिवार

आवेदन ऑनलाइन प्राप्त करने की अन्तिम तिथि

आवेदन ऑनलाइन प्राप्त करने की अन्तिम तिथि नीचे दिए अनुसार है :

जनवरी की परीक्षा के लिए :   31 अक्तूबर

जुलाई की परीक्षा के लिए :     30 अप्रैल

परीक्षा फीस

  • ओ/ए/बी/सी स्तर के प्रत्येक माड्यूल/पेपर के लिए परीक्षा फीस 500/- रु. प्रति पेपर/माड्यूल है।
  • इसके अतिरिक्त, संसाधन फीस के रूप में 100/- रु. की राशि परीक्षा फीस के साथ प्रभारित की जाएगी।
  • फीस की वापसी – अदा की गई फीस को किसी भी परिस्थिति में वापस या समायोजित नहीं किया जाएगा।
  • यदि भुगतान की गई परीक्षा फीस में आवेदित माड्यूल(लें) शामिल नहीं है तो परीक्षा फार्म  को रद्द कर दिया जाएगा।
  • किसी स्तर के सभी प्रश्न-पत्रों में उत्तीर्ण होने के पश्चात सुधार के लिए परीक्षा फीस एक पेपर के लिए 1000/- रु. है।
  • अनुसूचित जाति/जनजाति के विद्यार्थी किसी परीक्षा अर्थात ओ/ए/बी/सी से संबंधित सभी माड्यूलों/पेपरों में उत्तीर्ण होने पर परीक्षा फीस की वापसी के पात्र हैं। ऐसे विद्यार्थी निम्नलिखित की साक्ष्यांकित फोटोप्रतियों के साथ आवेदन करेंगे :-
    1. अनुसूचित जाति/जनजाति होने का प्रमाण-पत्र
    2. नाइलिट परीक्षा के परिणाम की शीट  

नाइलिट को आवेदन फार्म प्रस्तुत करना
 नाइलिट पाठ्यक्रमों को चलाने के लिए प्राधिकृत संस्थानों को ऑनलाइन परीक्षा आवेदन फार्म प्रस्तुत करना होगा। लेकिन, संस्थान की यह सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी होगी कि उनके द्वारा उसका सत्यापन किया जाएगा तथा ऊपर बताई गई अन्तिम तिथि से काफी पहले उसपर कार्रवाई की जाएगी। किसी भी परिस्थिति में प्रस्तुति में विलम्ब से संबंधित किसी अनुरोध पर विचार नहीं किया जाएगा और अन्तिम तिथि के पश्चात आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे और उनपर कोई कार्रवाई नहीं की जाएगी।  

प्रवेश पत्र
 जो विद्यार्थी पात्र पाए जाएंगे उन्हें परीक्षा आरम्भ होने से काफी पहले प्रवेश पत्र जारी किए जाएंगे।

प्रवेश पत्र ऐसे विद्यार्थियों को जारी किए जाते हैं जिन्हें नाइलिट परीक्षा में बैठने की अनुमति दी जाती है। प्रवेश पत्रों के साथ एक समय-सारिणी भी प्रकाशित की जाती है जिसमें परीक्षाओं की तिथियों, परीक्षा का समय/सत्र, पेपरों के क्रम के ब्यौरे, विद्यार्थियों के लिए अनुदेश शामिल होते है। विद्यार्थियों को उनके हित में सलाह दी जाती है कि वे इन ब्यौरों की ध्यानपूर्वक जाँच कर लें। जो विद्यार्थी जनवरी/जुलाई परीक्षाओ के लिए क्रमशः 30 जून/31 दिसम्बर तक अपना प्रवेश पत्र/पहचान पत्र देखने में असमर्थ रहते हैं वे अपना रोल नम्बर वेब साइट (www.nielit.in) से देख सकते हैं। ऐसे विद्यार्थियों को परीक्षा में बैठने की अनुमति उनकी पहचान की जाँच करने के पश्चात दी जाएगी जिसके लिए प्रत्येक परीक्षा केन्द्र में आवश्यक व्यवस्था रहती है।

परीक्षाओं के परिणाम
ओ, ए, बी, सी स्तरों के परिणाम नाइलिट की वेबसाइट पर प्रकाशित किए जाते हैं। विद्यार्थियों तथा प्रत्यायित पाठ्यक्रम चलाने वाले उन संस्थानों को परिणाम ग्रेड के रूप में भेजे जाते हैं, जिनके माध्यम से विद्यार्थी परीक्षाओं में बैठते हैं। ग्रेड निर्धारण नीचे दिए अनुसार है :

अंक ग्रेड अंक ग्रेड

50% से कम

एफ (फेल)

65%-74%

बी

50%-54%

डी

75% - 84%

55%-64%

सी

85% तथा इससे अधिक

एस

किसी माड्यूल/पेपर के लिए अंकों के पुनःयोग का अनुरोध परिणाम पत्रक की तिथि से एक महीने के अन्दर निर्धारित प्रोफार्मा में 200/- रु. प्रति माड्यूल/पेपर की फीस के साथ किया जा सकता है। 
माड्यूलों/पेपरों तथा परियोजनाओं को सफलतापूर्वक पूरा करने के उपरान्त, विद्यार्थियों को नाइलिट द्वारा प्रमाण-पत्र/डिप्लोमा प्रदान किए जाते हैं।

‘बी’ स्तर के विद्यार्थियों को प्रथम दस पेपर, जो ‘ए’ स्तर के समान हैं, तथा पहली परियोजना को सफलतापूर्वक पूरा करने के उपरान्त उन्नत डिप्लोमा प्रदान किए जाते हैं, जैसा कि ‘ए’ स्तर के सफल विद्यार्थियों को जारी किया जाता है।

ओ,ए,बी तथ सी स्तरों के परीक्षा परिणाम नाइलिट वेबसाइट पर भी उपलब्ध होंगे।

परीक्षा का माध्यम (केवल ओ स्तर के मामले में लागू)

विद्यार्थी अपने उत्तर (केवल विवरण भाग) हिन्दी या अंग्रेजी में लिख सकते हैं। इसके विकल्प का उल्लेख उसमें किया जाएगा। यदि विकल्प का उल्लेख नहीं किया जाता है तो अंग्रेजी माध्यम मान लिया जाएगा। लेकिन, प्रश्न-पत्र अंग्रेजी में ही होंगे। 

Hindi