Error message

  • Warning: Creating default object from empty value in ctools_access_get_loggedin_context() (line 1411 of /var/www/html/sites/all/modules/ctools/includes/context.inc).
  • Warning: Creating default object from empty value in ctools_access_get_loggedin_context() (line 1411 of /var/www/html/sites/all/modules/ctools/includes/context.inc).

कैसे आवेदन करें

पंजीकरण

नाइलिट (“ओ”/ “ए”/ “बी”/ “सी”) परीक्षाओं में बैठने के लिए विद्यार्थियों का पंजीकरण एक पूर्वापेक्षा है।  पंजीकरण एक निर्धारित अवधि के लिए ही वैध रहता है। विद्यार्थी किसी भी एक समय में किसी भी एक विशिष्ट स्तर अर्थात ओ, ए, बी या सी के लिए पंजीकरण करवा सकते हैं। हालाँकि पंजीकरण पूरे वर्ष खुला रहता है, तथापि जनवरी और जुलाई परीक्षाओं के संदर्भ में अन्तिम तिथियाँ निश्चित की गई हैं।

  • विद्यार्थियो के पंजीकरण की प्रणाली विभिन्न स्तरों पर कुशलताओं में वृद्धि पर निगरानी रखने तथा सूचना प्रौद्योगिकी जनशक्ति की आयोजना सुनिश्चित करने के प्रयोजन से तैयार की गई है। विद्यार्थियों को एक अनूठी संख्या प्राप्त होगी जिसे प्रणाली के अन्तर्गत पंजीकरण संख्या कहा जाता है।
  • नाइलिट (“ओ”/ “ए”/ “बी”/ “सी”) परीक्षाओं में बैठने के लिए विद्यार्थियों का पंजीकरण एक पूर्वापेक्षा है।  विद्यार्थियों को नाइलिट के ऑनलाइन पंजीकरण पोर्टल http://student.nielit.gov.in पर ऑनलाइन पंजीकरण के लिए आवेदन करना होगा।
  • पंजीकरण केवल विद्यार्थियों के लिए है, संस्थानों के लिए नहीं। यदि संस्थान प्रत्यायन प्राप्त करने की इच्छा रखते हैं तो वे अधिक जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट देख सकते है।  
  • ऑनलाइन आवेदन फार्म ऑनलाइन पंजीकरण फार्म के अलग है।  पंजीकरण संख्या भी विद्यार्थी के रोल नं. से अलग है।
  • ऑनलाइन पंजीकरण के लिए आवेदन करते समय, विद्यार्थी ऑनलाइन पंजीकरण आवेदन फार्म में ओ/ए/बी/सी स्तर के लिए प्राधिकृत सूचना भरेंगे। विद्यार्थी द्वारा ऑनलाइन पंजीकरण आवेदन फार्म में दी गई सूचना सहित यदि कोई सूचना किसी भी समय गलत, फर्जी, भ्रामक या अवैध पाई जाती है तो केवल विद्यार्थी या संस्थान ही किसी वित्तीय, सामाजिक, कानूनी क्षति या नाइलिट द्वारा किसी भी समय की जाने वाली कार्रवाई के लिए जिम्मेदार होगा।
  • विद्यार्थी को पंजीकरण शुल्क का भुगतान नीचे बताए गए किसी भी ऑनलाइन भुगतान मोड के माध्यम से करना होगा :
    1. सीएससी-एसपीवी
    2. ऑनलाइन (ऑनलाइन अन्तरण/क्रेडिट कार्ड/डेबिट कार्ड/नेट बैंकिंग)
    3. एनईएफटी
    4. आरटीजीएस

पंजीकरण शुल्क (01 जनवरी 2010 से)

ओ स्तर                 500/- रु.

ए स्तर                  500/- रु.

बी स्तर                  500/- रु.

सी स्तर                  500/- रु.

  • ऑनलाइन पंजीकरण आवेदन फार्म में उपलब्ध कराई सूचना के समर्थन में विद्यार्थी को कोई दस्तावेजी प्रमाण भेजने की जरूरत नहीं है।
  • पंजीकरण फार्म भरते और भेजते समय विद्यार्थियों को ऑनलाइन पंजीकरण पोर्टल http://student.nielit.gov.in ==> certification/courses में दिए गए अनुदेशों/दिशा-निर्देशों का कड़ाई से पालन करना होगा।
  • “ओ”/ “ए”/ “बी”/ “सी” स्तरों में पंजीकरण का प्राधिकारी नाइलिट मुख्यालय है।
  • हालाँकि पंजीकरण पूरे वर्ष खुला रहता है, तथापि पंजीकरण के भरे हुए फार्म प्राप्त करने की अन्तिम तिथियाँ निश्चित की गई हैं। तिथियों की वर्तमान समय-सारिणी इस प्रकार है :-
स्तर अन्तिम तिथियाँ

 

जनवरी परीक्षाएँ

जुलाई परीक्षाएँ

ओ स्तर

पिछला 30 जून

पिछला 31 दिसम्बर

ए/बी/सी स्तर

पिछला 31 जुलाई

पिछला 31 जनवरी

लेकिन प्रत्यायित संस्थान अन्तिम तिथियों के समाप्त होने के एक महीने बाद अपने विद्यार्थियों के पंजीकरण आवेदन फार्म प्रस्तुत कर सकते है।

स्तर अन्तिम तिथियाँ

 

जनवरी परीक्षाएँ

जुलाई परीक्षाएँ

ओ स्तर

पिछला 31 जुलाई

पिछला 31 जनवरी

ए/बी/सी स्तर

पिछला 31 अगस्त

पिछला 28 फरवरी

  • सभी संस्थानों/सीधे विद्यार्थियों को ऑनलाइन पंजीकरण आवेदन फार्म भरने के मामले में अन्तिम तिथियों का पालन कड़ाई से करने की सलाह दी जाती है। यह नोट किया जाए कि यदि ऑनलाइन पंजीकरण आवेदन फार्म किसी भी दृष्टि से अपूर्ण पाया जाता है तो ऑनलाइन पंजीकरण आवेदन फार्म पर आगामी अथवा अगली परीक्षा के लिए किसी भी परिस्थिति में कोई कार्रवाई नहीं की जाएगी।
  • यदि ऑनलाइन पंजीकरण आवेदन फार्म अपूर्ण पाया जाता है तो विद्यार्थी संबंधित परीक्षा में बैठने के पात्र नहीं होंगे, केवल उन विशिष्ट मामलों को छोड़कर जो नाइलिट द्वारा समय-समय पर अधिसूचित किए जाएँ।
  • किसी विशिष्ट स्तर के लिए पंजीकृत होने पर, वह पंजीकरण ओ/ए स्तरों की लगातार दस परीक्षाओं तथा बी/सी स्तरों की लगातार बारह परीक्षाओं के लिए वैध रहेगा, जो आबंटन-एवं-पहचान पत्र में उल्लिखित अगली पात्र परीक्षा से गिना जाएगा।
  • यह सलाह दी जाती है कि विद्यार्थी अपना पंजीकरण अन्तिम तिथि का इंतज़ार किए बिना यथासंभव शीघ्र करवा लें।
  • यदि कोई विद्यार्थी निचले स्तर पर उत्तीर्ण हो जाता है और योजना में जारी रहना चाहता है तो उसे अगले उच्चतर स्तर में पंजीकृत करवाना होगा। ऐसे मामलों में, विद्यार्थी द्वारा पहले सृजित लॉग-इन के माध्यम से उसे अगले उच्चतर स्तर के लिए ऑनलाइन पंजीकरण आवेदन फार्म अन्तिम तिथियों के समाप्त होने से पहले पात्रता से संबंधित सभी दस्तावेजों तथा पंजीकरण शुल्क के साथ प्रस्तुत करना होगा।
  • एक स्तर के लिए पंजीकृत विद्यार्थी, पिछले स्तर के माड्यूलों/प्रश्न-पत्रों में उत्तीर्ण हुए बिना ही यदि किसी दूसरे स्तर के लिए पंजीकृत करवाना चाहता है, तो विद्यार्थी द्वारा पहले सृजित लॉग-इन के माध्यम से उसे अन्तिम तिथि समाप्त होने से पहले नए सिरे से पंजीकरण आवेदन फार्म भरना होगा।
  • यदि कोई विद्यार्थी किसी स्तर के कुछ माड्यूलों/प्रश्न-पत्रों/परियोजनाओं में उत्तीर्ण हो जाता है तथा उस स्तर के शेष माड्यूलों/प्रश्न-पत्रों/परियोजनाओं में बैठता है, और परिणामों की घोषणा होने से पहले उच्चतर स्तर में इस आशा के साथ पंजीकरण करवाता है कि वह उनमें उत्तीर्ण हो जाएगा, लेकिन निचले स्तर के जिन माड्यूलों/प्रश्न-पत्रों/परियोजनाओं में अनुत्तीर्ण रह जाता है उनमें वह दुबारा बैठने के अवसर का अधिकार खो देगा।
  • यदि पते मे कोई परिवर्तन होता है तो विद्यार्थी अवश्य ही उसकी सूचना नाइलिट को उपलब्ध कराए, क्योंकि विद्यार्थी को सभी पत्र पंजीकरण फार्म में भरे गए पंजीकृत पते पर ही भेजे जाएंगे।

 व्यक्तिगत पता ही दिया जाए न कि संस्थान के मार्फत, ताकि हम आपके साथ सीधे पत्र व्यवहार कर सकें।

Hindi