Error message

Warning: Creating default object from empty value in ctools_access_get_loggedin_context() (line 1411 of /var/www/html/sites/all/modules/ctools/includes/context.inc).

सचिव, इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (अध्यक्ष, प्रबंध बोर्ड) का संदेश

भारत सरकार ने अनेकों ऐतिहासिक पहल की हैं। ‘डिजिटल भारत’ कार्यक्रम अच्छे शासन की संभावनाओं को अक्षरशः आगे ले जाने के लिए प्रतिबद्ध है। डिजिटल भारत को नागरिकों को अच्छा शासन उपलब्ध कराने की दृष्टि से समूची सरकार के समकालिक एवं समन्वित योगदान से एक ‘युगान्तरकारी कदम’ के रूप में देखा जा रहा है।

इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के एक अत्यन्त सम्पोषणीय एवं विश्वसनीय अंग के रूप में, नाइलिट ने नीतियों तथा सर्वोत्तम कार्यपद्धियों के सांस्थानीकरण के माध्यम से एक मिसाल तैयार करके अगुवाई करने का प्रयास किया है। यह प्रशिक्षण से संबंधित सेवाओं में मुख्य भूमिका निभाने वाले एक संगठन के रूप में सामने आया है। नाइलिट के पाठ्यक्रम इनके उच्च मानक तथा गुणवत्ता के कारण पूरे भारत में पहले ही परिचित हैं और इन पाठ्यक्रमों को राष्ट्रीय स्तर पर एक अडिग एवं सर्वांगीण परीक्षा पद्धति का भी समर्थन प्राप्त है।

मुझे यह नोट करते हुए खुशी हो रही है कि प्रौद्योगिकी, क्षमता निर्माण तथा प्रक्रिया पुनः-इंजीनियरी के प्रयासों के जरिए नाइलिट ने अपनी क्षमता का प्रयोग करने और प्रशिक्षण तथा समर्थक सेवाओं के क्षेत्र में सहक्रिया तैयार करने की दिशा में प्रयास किए हैं। इसके साथ ही, बदलते समय के अनुरूप, नाइलिट ने अपने कार्यकलापों के क्षेत्र का विस्तार करते हुए इसमें विविधता लाने के साथ-साथ इसे प्रसारित किया है। हालही में, नाइलिट ने ई-शासन, डिजिटल विपणन, क्लाउड कम्प्यूटिंग, बिग डेटा, आईओटी आदि के क्षेत्रों में क्षमता निर्माण के नए प्रयास आरम्भ किए हैं। अधिगम का एक नया प्रतिमान तैयार करने के लिए ई-पाठ सामग्री का विकास किया जा रहा है।

मैं नाइलिट का अभिनन्दन करना चाहती हूँ कि इसने अपने सभी केन्द्रों में अल्पावधि पाठ्यक्रमों को मानकीकृत करने की दिशा में प्रयास किए हैं। वेब आधारित सेवाएँ लागू करने के जरिए विद्यार्थी समर्थन सेवाओं का दर्जा भी बढ़ाया गया है और नाइलिट द्वारा एक प्लेसमेंट पोर्टल बनाया गया है, जिससे विद्यार्थियों को उपयुक्त रोजगार प्राप्त करने में सहायता मिलेगी। ऐसे सक्रिय उपाय आज समय की माँग है और मुझे खुशी है कि नाइलिट द्वारा अपेक्षित ग्रहणशीलता तथा गूँज के साथ ऐसी विशेषताएँ लागू की जा रही हैं।

मैं पूरे देश में सूचना प्रौद्योगिकी साक्षरता का प्रसार करने की दिशा में नाइलिट द्वारा किए गए प्रयासों के लिए इसे बधाई देती हूँ। अपने प्रचालनों का स्तर बढ़ाने तथा अपनी क्षमताओं का प्रयोग करने के जरिए विभिन्न सरकारी योजनाओं का कार्यान्वयन करने के संबंध में नाइलिट द्वारा किए गए प्रयास प्रशंसनीय हैं।

एकीकृत नाइलिट वेबसाइट एकरूपता, गतिशीलता तथा पणधारियों को उन्नत सेवाएँ प्रदान करने की दिशा में एक स्वागत योग्य कदम है और मैं इसके सभी भावी उपक्रमों में नाइलिट की सफलता की कामना करती हूँ।

Hindi