Error message

  • Warning: Creating default object from empty value in ctools_access_get_loggedin_context() (line 1411 of /var/www/html/sites/all/modules/ctools/includes/context.inc).
  • Warning: Creating default object from empty value in ctools_access_get_loggedin_context() (line 1411 of /var/www/html/sites/all/modules/ctools/includes/context.inc).

फोर्कलिफ्ट ट्रक के लिए चॉपर ड्राइव

भारत में विनिर्मित अधिकांश फोर्क लिफ्टों में परम्परागत रियोस्टैट नियंत्रित ड्राइव हैं। यह स्कीम बैटरी में भण्डारित उर्जा का उपयोग प्रभावी रूप में नहीं करती है। चॉपर ड्राइव भण्डारित ऊर्जा का उपयोग प्रभावी रूप में करने की एक वैकल्पिक स्कीम उपलब्ध कराता है जिससे बैकअप समय बढ़ जाता है और यह स्कीम एक आसान ड्राइव उपलब्ध कराती है।

फोर्क लिफ्ट ट्रक के लिए चॉपर ड्राइव यात्रा की गति को शून्य से अधिकतम तक करने में आसान एवं कुशल नियंत्रण उपलब्ध कराता है। यदि एक्सिलरेटर पैडल को तेजी से दबाया जाता है, तो नियंत्रण परिपथ मोटर की शक्ति को आसानी से बढ़ा देते हैं। ड्राइव के परिपथ स्टार्ट करने के दौरान उच्च स्पंदन पर अधिकतम करंट प्रदान कर सकते हैं और इसमें स्पंदन के अधिकतम करंट तथा अति करंट को सीमित करने का अन्तर्निर्मित संरक्षण है।

माइक्रो कंट्रोलर आधारित पर्यवेक्षी नियंत्रण यूनिट भी इंटरलॉकिंग द्वारा फारवर्ड एवं रिवर्स कन्टैक्टरों के लिए प्रेरण परिपथों को नियंत्रित करती है जिससे एक्सिलरेटर पैडल को जब दबाया जाए तब दिशा में परिवर्तन के चयन को रोका जा सके। नियंत्रण यूनिट बैटरी चार्ज की स्थिति के संबंध में एक बार-ग्राफ उपलब्ध कराती है और इसमें विजुअल अलार्म परिपथ भी होते हैं जो प्रचालक को अति भार, अति तापमान तथा निम्म बैटरी की स्थिति के बारे में चेतावनी देते हैं।      .

विशेशताएँ

मोटर रेटिंग

डीसी सिरीज़ मोटर 36V, 5HP

युक्ति

मॉसफेट माड्यूल

बैटरी

36V ट्रैक्शन बैटरी

नियंत्रण

पीडब्ल्यूएम

नियंत्रण इनपुट

पैडल यूनिट में पोटेंशियोमीटर

नियंत्रण पैनल

मेन ऑन/ऑफ स्विच, फारवर्ड रिवर्स चयन स्विच, ड्राइव ऑन के लिए प्रदर्श, अधिक भार, अधिक तापमान के आधार पर फारवर्ड रिवर्स का चयन

संरक्षण

अति करंट ट्रिप, अति तापमान ट्रिप, स्पंद अधिकतम करंट को सीमित करना, रिवर्स में भिन्नता  

प्रीक्वेंसी

7kHz

तापमान

अधिकतम 55 डिग्री सी

उपभोक्ता : टाटा स्टील 

Hindi