Error message

Warning: Creating default object from empty value in ctools_access_get_loggedin_context() (line 1411 of /var/www/html/sites/all/modules/ctools/includes/context.inc).

एन.के.एन.

 

एनकेएन भारत। एनकेएन देश के ज्ञान से संबंधित सभी संस्थानो को एक संगठित उच्च गति नेटवर्क बैकबोन उपलब्ध कराने के लिए अद्यतन तकनीकी जानकारी का एक मल्टी-गीगाबिट सर्व-भारतीय नेटवर्क है। अनुसंधान की अपेक्षित सुविधा युक्त अच्छी क्वालिटी के संस्थानों का निर्माण करने तथा उच्च प्रशिक्षित विशेषज्ञों का एक पूल तैयार करने के लिए देश में एक ऐसे ज्ञान नेटवर्क का आवश्यकता महसूस हुई। एनकेएन विभिन्न पृष्ठभूमि तथा विभिन्न भौगोलिक स्थानों के वैज्ञानिकों, शोधकर्ताओं तथा विद्यार्थियों को महत्वपूर्ण एवं उदीयमान क्षेत्रों में मानव संसाधन विकास के लिए घनिष्ठ रूप में काम करने की सहायता प्रदान करेगा।

नाइलिट कालीकट एनकेएन के साथ जुड़ा हुआ है। इस सम्पर्क को प्रकाशिक तंतु केबलों का प्रयोग करके स्थापित किया गया है। प्रयोग किए जाने वाले 14 आईपी एड्रेस उपलब्ध कराए गए है। इस सम्पर्क की वर्तमान गति 100 एमबीपीएस है, जबकि स्वीकृत गति 1जीबीपीएस है।

नाइलिट कालीकट ने अपनी इंटरनेट सेवाओं को नए कनेक्शन में अन्तरित कर दिया है और रिमोट क्लास रूप सत्र तथा वेब आधारित पाठ्यक्रम शुरू करने की योजना बना रहा है। इसके अलावा, देश के अन्य विशिष्ट संस्थानों तथा अनुसंधान एवं विकास संगठनों के साथ अनुसंधान एवं ज्ञान को आपस में बाँटने का कार्य शुरू किया जाएगा। नाइलिट कालीकट में उपलब्ध सुविधाएँ केन्द्र के स्नातकोत्तर स्तर के विद्यार्थियों, शिक्षक वर्ग के सदस्यों के लिए बहुत लाभजनक है और एक अनुसंधान केन्द्र के रूप में प्रस्तावित मान्यता में इनकी एक मुख्य भूमिका निभाने की संभावना है।

एनकेएन के अनुप्रयोगों में देशव्यापी आभासी क्लास रूम, सहयोगात्मक अनुसंधान, आभासी पुस्तकालय, कम्प्यूटर संसाधनों का साझा, ग्रिड कम्प्यूटिंग, ई-शासन आदि शामिल हैं।

एनकेएन की सेवाओं में इंटरनेट, इंट्रानेट, नेटवर्क प्रबंध पर विचार, ई-मेल, संदेश गेटवे, कैचिंग गेटवे, डोमेन नाम प्रणाली, वेब होस्टिंग, वॉयस ओवर आईपी, मल्टीप्वाइंट कंट्रोल यूनिट (एमसीयू) सेवाएँ, वीडियो पोर्टल, एसएमएस गेटवे, सह-अवस्थिति सेवाएँ, वीडियो स्ट्रीमिंग आदि शामिल हैं।       

Hindi