निदेशक के डेस्क से

राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (NIELIT), रांची की आधिकारिक वेबसाइट में आपका स्वागत है। जब आप हमारे संस्थान को परिभाषित करने वाले डिजिटल शिक्षा, प्रौद्योगिकी और कौशल के विभिन्न क्षेत्रों का पता लगा रहे हैं तो आपको हार्दिक बधाई देते हुए मुझे खुशी हो रही है।

प्रौद्योगिकी की गतिशील दुनिया में, अनुकूलनशीलता महत्वपूर्ण है। प्रौद्योगिकी और शिक्षा में लगातार विकसित हो रहे बदलावों को सीखने, बढ़ने और अपनी क्षमताओं को बढ़ाने के अवसर के रूप में लिया जाना चाहिए। केंद्र तकनीकी शिक्षा में सबसे आगे है, और साथ मिलकर, हम व्यक्तियों को उनकी सफलता की यात्रा के लिए प्रेरित और सशक्त बनाना जारी रखेंगे जहां प्रौद्योगिकी सकारात्मक परिवर्तन के लिए उत्प्रेरक के रूप में कार्य करती है।

केंद्र समाज के सभी वर्गों, विशेष रूप से वंचितों को उनकी रुचि के क्षेत्र के अनुसार डिजिटल साक्षरता पाठ्यक्रमों से लेकर विभिन्न अल्पकालिक और दीर्घकालिक पाठ्यक्रमों तक कौशल आधारित एनएसक्यूएफ संरेखित पाठ्यक्रमों से गुजरने का अवसर प्रदान कर रहा है। डिजिटल कौशल के साथ व्यक्तियों को सशक्त बनाने और आईटी क्षेत्र के विकास में योगदान देने में केंद्र की प्रतिबद्धता अटूट बनी हुई है।

केंद्र आईटी और संबंधित क्षेत्रों में सरकार की पहलों का समर्थन करने के उद्देश्य से क्षमता निर्माण कार्यक्रमों की एक विस्तृत श्रृंखला लागू कर रहा है। यह निम्नलिखित सरकार के लिए कार्यान्वयन एजेंसी है। भारत प्रायोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम-

  • आईईसीटी के क्षेत्र में आकांक्षी जिलों में युवाओं के कौशल विकास से रोजगार में वृद्धि" को झारखंड के ग्यारह जिलों में लागू किया जा रहा है।
  • झारखंड में आईईसीटी में क्षमता निर्माण और कौशल विकास के माध्यम से एससी/एसटी और ईडब्ल्यूएस (महिला) युवाओं के लिए रोजगार वृद्धि और आजीविका प्रशिक्षण कार्यक्रम [ईईएलटीपी]" झारखंड के पांच जिलों में लागू किया गया है।
  • एनआईईएलआईटी के आईटी ओ-लेवल और सीएचएम-टी ओ-लेवल पाठ्यक्रमों के साथ झारखंड राज्य में एससी/एसटी युवाओं को प्रशिक्षण देने के लिए रोजगार महानिदेशालय, श्रम और रोजगार मंत्रालय द्वारा प्रायोजित "एसटी/एससी नौकरी चाहने वालों की योजना"।
  • ​अपने मान्यता प्राप्त प्रशिक्षण भागीदारों की मदद से झारखंड राज्य में इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम डिजाइन और विनिर्माण (ईएसडीएम) योजना और इस प्रकार झारखंड के युवाओं को ईएसडीएम क्षेत्र में अपना करियर बनाने का अवसर प्रदान करना।
NIELIT में प्रशिक्षण कार्यक्रम छात्रों को अपने करियर को आगे बढ़ाने और रचनात्मक रूप से बहुमुखी समस्याओं का समाधान करने की अनुमति देने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, जिसमें उद्योग-संरेखित कौशल विकास कार्यक्रम भी शामिल हैं। छात्र नैतिक सिद्धांतों और अंतरराष्ट्रीय सर्वोत्तम प्रथाओं पर आधारित बौद्धिक और व्यावसायिक कौशल से लैस हैं। प्रशिक्षण कार्यक्रम और पाठ्यक्रम भारत सरकार की 'स्किल इंडिया' और 'डिजिटल इंडिया' पहल से जुड़े हैं।
महानिदेशक के गतिशील और दूरदर्शी नेतृत्व के तहत, पिछले कुछ वर्षों में NIELIT एक प्रतिष्ठित राष्ट्रीय संस्थान में तब्दील हो गया है, और एक असाधारण विकास की कहानी लिख रहा है क्योंकि हम NIELIT को परिभाषित करने वाले मूल्यों - अखंडता, समावेशिता और गुणवत्ता के प्रति प्रतिबद्धता - को कायम रखना जारी रखते हैं। शिक्षा।

मैं आप सभी को केंद्र द्वारा प्रस्तावित विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रमों का लाभ उठाने और देश की डिजिटल इंडिया क्रांति का हिस्सा बनने के लिए प्रोत्साहित करता हूं।
जन्मेजय कुमार साह

निदेशक प्रभारी/वैज्ञानिक "डी"

 

Hindi