प्रायोजित प्रोजैक्ट कार्यक्रम

प्रायोजित प्रोजैक्ट

ई-वेस्ट पर जागरूकता कार्यक्रम

इलेक्ट्रॉनिक उद्योग की तेजी से वृद्धि और इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों के अशुभता की उच्च दर इलेक्ट्रॉनिक कचरे (ई-अपशिष्ट) की बड़ी मात्रा में उत्पादन की ओर ले जाती है। ई-कचरे का रीसाइक्लिंग, पर्यावरणीय अनुकूल तरीकों के अनुरूप नहीं है, यह हमारे समाज में महत्वपूर्ण चुनौती है। भारत दुनिया में पांचवां सबसे बड़ा इलेक्ट्रॉनिक अपशिष्ट उत्पादक के रूप में उभरा है। सरकार, सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियां, और निजी क्षेत्र की कंपनियां लगभग 75% इलेक्ट्रॉनिक अपशिष्ट उत्पन्न करती हैं। शहरवार, मुंबई इलेक्ट्रॉनिक कचरे के उत्पादन में सूची में सबसे ऊपर है, इसके बाद नई दिल्ली, बैंगलोर और चेन्नई। राज्यवार महाराष्ट्र पहले इलेक्ट्रॉनिक कचरे के उत्पादन में तमिलनाडु और उत्तर प्रदेश के बाद है।

पर्यावरणीय, सामाजिक और आर्थिक पहलुओं के बारे में जागरूकता की कमी, विभिन्न हितधारकों के बीच स्थिति को और बढ़ा देती है। एनआईएलआईटी औरंगाबाद एक परियोजना को कार्यान्वित कर रहा है "ई-अपशिष्ट प्रबंधन प्रशिक्षण कार्यक्रम पर सरकारी कर्मचारियों की क्षमता निर्माण: डिजिटल इंडिया पहल के तहत, उद्देश्य ई-वेस्ट प्रबंधन पर जागरूकता पैदा करना और सामान्य रूप से केंद्र और राज्य सरकार के विभागों के बीच क्षमता बनाए रखना है और उनमें से विभाग आईटी, विज्ञान और प्रौद्योगिकी और संबंधित विभाग, रेलवे, रक्षा इत्यादि विशेष रूप से अनुकूलित प्रशिक्षण कार्यक्रमों के माध्यम से। प्रशिक्षण ई-अपशिष्ट प्रबंधन नियम, 2016 के बेहतर कार्यान्वयन में भी मदद करेगा।

 

 

 

इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद डिजाइन और उत्पादन प्रौद्योगिकी में क्षमता निर्माण

भारत सरकार ने देश में इलेक्ट्रॉनिक्स क्षेत्र के विकास के लिए कई पहलों की शुरुआत की है। सरकार ने हाल ही में इलेक्ट्रॉनिक्स पर राष्ट्रीय नीति (एनपीई) को मंजूरी दे दी है। एनपीई के महत्वपूर्ण उद्देश्यों में से एक 2020 तक लगभग 400 बिलियन अमरीकी डालर का कारोबार हासिल करना है जिसमें 20 बिलियन अमरीकी डालर के निवेश और 2020 तक 28 मिलियन अमरीकी डालर का निवेश शामिल है।

मीटवाई ने पांच साल में 11,515 उम्मीदवारों के प्रशिक्षण के लक्ष्य के साथ पर्याप्त क्षमता स्तर के साथ प्रमाणपत्र, डिप्लोमा, स्नातकोत्तर और अनुसंधान पेशेवरों सहित विभिन्न स्तरों पर मानव संसाधन के विकास के लिए इस परियोजना की शुरुआत की है। परियोजना का उद्देश्य भारतीय उद्योगों में काम कर रहे पेशेवरों की तकनीकी उन्नति और तकनीकी संस्थानों के संकाय के ज्ञान / कौशल को अपग्रेड करना है।

इस परियोजना के कार्यान्वयन के लिए नीलत औरंगाबाद नोडल केंद्र है। परियोजना के तहत, केंद्र ने इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद डिजाइन और बी.टेक (पूर्णकालिक) में एम.टेक (अंशकालिक) लॉन्च किया है, दोनों डॉ बीएएम के साथ संबद्धता में। अकादमिक और उद्योग के बीच के अंतर को पुल करने के लिए एक दृष्टि के साथ विश्वविद्यालय, औरंगाबाद। संक्षेप में इस परियोजना के मुख्य उद्देश्य निम्नानुसार हैं:

1. पर्याप्त क्षमता स्तर के साथ सर्टिफिकेट, डिप्लोमा, पोस्ट ग्रेजुएट, और रिसर्च प्रोफेशनल समेत विभिन्न स्तरों पर मानव संसाधन विकसित करना

2. विशेषज्ञता के चयनित क्षेत्रों में अल्पकालिक / दीर्घकालिक मॉड्यूलर गैर औपचारिक पाठ्यक्रम शुरू करने के लिए

3. भारतीय उद्योगों में काम कर रहे पेशेवर की क्षमता को अपग्रेड करें

4. इस क्षेत्र के उच्च अड़चन से जरूरी तकनीकी संस्थानों के संकाय के ज्ञान और कौशल को अपग्रेड करें

 
 

सूचना सुरक्षा शिक्षा और जागरूकता

संयुक्त राज्य अमेरिका के इंटरनेट अपराध शिकायत केंद्र के अनुसार,भारत साइबर अपराधों की अधिकतम संख्या की रिपोर्ट करने वाले देशों में पांचवां स्थान है। देश में केवल 546 संगठन हैं जिन्होंने आईएसओ 27001 प्रमाणीकरण प्राप्त;किया;है। 5 लाख प्रशिक्षित कर्मियों की;अनुमानित;आवश्यकता के;मुकाबले;साइबर;सुरक्षा से;संबंधित;लगभग;65,000 प्रशिक्षित कर्मचारी उपलब्ध हैं।;आईटी;अधिनियम, 2005 पर्याप्त;अनुपालन;और;निवारक;प्रावधानों के साथ व्यापक;तरीके;से साइबर अपराधों से संबंधित सभी पहलुओं को संबोधित करता है।इस परियोजना को साइबर सुरक्षा शिक्षा और जागरूकता कार्यक्रम पर अंतर-मंत्रालयी कार्यकारी समूह की सिफारिशपर इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (मीटवाई) द्वारा शुरू किया गया है।सूचना सुरक्षा शिक्षा और जागरूकता परियोजना का मुख्य उद्देश्य सूचना सुरक्षा के क्षेत्र में देश में मानव संसाधन विकास है।परियोजना के निम्नलिखित व्यापक उद्देश्य हैं:

1. एमटेक और बीटेक स्तर और अनुसंधान गतिविधि / पीएचडी में सूचना सुरक्षा पाठ्यक्रम का परिचय दें।

2. सूचना प्रणाली में 1 वर्षीय पीजी डिप्लोमा कोर्स, 6 महीने का प्रमाणपत्र पाठ्यक्रम, 6 सप्ताह / 2 सप्ताह के प्रशिक्षण कार्यक्रम की पेशकश करके ट्रेन सिस्टम प्रशासक / पेशेवर।

3. सूचना सुरक्षा मुद्दों पर सरकारी अधिकारी केंद्रीय और राज्य को प्रशिक्षित करें।

4. शिक्षा विनिमय कार्यक्रम।

5. देश में सूचना सुरक्षा जागरूकता लाओ।

केंद्र इस परियोजना को एक भाग लेने वाले संस्थानों के रूप में कार्यान्वित कर रहा है। केंद्र ने वर्चुअल ट्रेनिंग एनवायरमेंट (वीटीई) की सुविधा लागू की है जो एक वेब-आधारित ई-लर्निंग पर्यावरण प्रदान करता है जहां उपयोगकर्ता हैक हमलों की शारीरिक रचना सीख सकते हैं और फिर विभिन्न प्रकार के हमलों के खिलाफ प्रतिवाद तैयार करना सीख सकते हैं। वीटीई के तहत पेश किए जा रहे 21 मॉड्यूल हैं और इन प्लेटफार्मों का उपयोग करके, कोई भी ऑनलाइन मोड के माध्यम से सूचना सुरक्षा से संबंधित व्यावहारिक अभ्यास कर सकता है।

 
 
 
 

व्यापारी का प्रशिक्षण

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री ने डिजी-मेल मेला को मीटवाई की क्षमता निर्माण शाखा के रूप में आयोजित करने के लिए एनआईईएलआईटी को सौंपा है। ये मेलस विभिन्न डिजिटल भुगतान विधियों पर ग्राहकों और व्यापारियों के बीच जागरूकता फैलाने का लक्ष्य रखती हैं।

 सीएआईटी ((सभी भारतीय व्यापारियों का परिसंघ) के साथ इस मेला (शिविर) का आयोजन किया जा रहा है, डिजिटल अर्थव्यवस्था की स्थापना और व्यापारियों को डिजिटल भुगतान के लाभ का संदेश देने में योगदान देना है ताकि वे यूपीआई जैसे डिजिटल भुगतान तंत्र को अपना सकें। यूएसएसडी , बीबीपीएस, एईपी इत्यादि। सुविधाजनक तरीके से शिविर को बैंक, दूरसंचार कंपनियों, मोबाइल वॉलेट ऑपरेटरों, आधार सक्षम भुगतान प्रणाली, (एईपीएस), व्यापारियों (विपणन संघों के माध्यम से), सहकारी बंदर जैसे सहकारी और संगठित करने का लक्ष्य रखा गया है। सफल, दूध बूथ इत्यादि जैसी खुदरा श्रृंखलाएं। यह कार्यशाला प्रमुख बैंकों, यूआईडीआईए, ई-वॉलेट प्रदाताओं आदि के अधिकारियों द्वारा लाइव प्रदर्शन और इंटरैक्टिव सत्र प्रदान करेगी।

 निएलआईटी औरंगाबाद केंद्र ने महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, गोवा और यूटी दमन और दीव राज्यों में इन मेला / कार्यशाला का आयोजन किया है।

 इस परियोजना के तहत एनआईईएलआईटी, औरंगाबाद ने एक क्षेत्रीय और पांच राज्य कार्यशालाओं का आयोजन किया। इसने मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के विभिन्न स्थानों पर दस शिविर भी व्यवस्थित किए हैं। कुल 1472 व्यापारियों को बैंक और अन्य वित्तीय संस्थानों के साथ ऑनलाइन और मोबाइल वित्तीय लेनदेन के बारे में जागरूकता / प्रमाणित किया गया था।

 

Hindi