Error message

Warning: Creating default object from empty value in ctools_access_get_loggedin_context() (line 1411 of /var/www/html/sites/all/modules/ctools/includes/context.inc).

संभाव्यता अध्ययन

राजस्व बोर्ड, उत्तर प्रदेश सरकार

राजस्व बोर्ड द्वारा विभिन्न एजेंसियों के माध्यम से करवाए जाने वाले सिविल निर्माण कार्य की प्रगति की समीक्षा करने के लिए वास्तविक प्रगति प्रणाली का संभाव्यता अध्ययन।

पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग, उत्तर प्रदेश सरकार

शैक्षिक ऋण वितरण एवं वसूली प्रबंध प्रणाली के लिए संभाव्यता अध्ययन।

लखनऊ नगर निगम

लघु क्षेत्र के व्यापारियों के लिए पहचान पत्र सृजन प्रणाली का संभाव्यता अध्ययन।

आईटीआरसी, लखनऊ

भारतीय विष-विज्ञान अनुसंधान केन्द्र के लिए कम्प्यूटरीकृत प्रणाली का प्रयोग करके उनके नियमित सरकारी कार्यकलापों जैसे कि मासिक आधार पर वेतन-पत्रक का निर्माण, मालसूची प्रबंध, एमआईएस, एमपीआर के लिए संभाव्यता अध्ययन।

सूचना निदेशालय, उत्तर प्रदेश सरकार के लिए प्रेस विज्ञापन प्रणाली

मैनुअल रूप में प्रेस विज्ञापन जारी करने की वर्तमान पद्धति के स्थान पर कम्प्यूटरीकृत प्रणाली लागू करने के लिए संभाव्यता अध्ययन किया गया। वर्तमान पद्धति में उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा बड़े पैमाने पर जारी किए गए प्रेस विज्ञापनों की खोज रखना बहुत कठिन था। बड़ी संख्या में प्रेस विज्ञापन नियमित रूप में जारी किए जाते हैं जिनका कम्प्यूटरीकरण किए जाने की आवश्यकता है ताकि वे सभी प्रेस विज्ञापनों की खोज रख सकें और उनके रिकार्ड रख सकें। यह प्रणाली वेब आधारित है जिसमें वेबसाइट का प्रयोग किया जाता है और विज्ञापनों को एक डेटाबेस में भण्डारित किया जाता है। विभिन्न समाचार पत्र एजेंसियों को प्रणाली के माध्यम से सीधे ई-मेल भेजने के लिए ई-मेल क्लायंट का भी विकास किया गया।

सीसीए, दूरसंचार विभाग, भारत सरकार के लिए वेबसाइट विकास

सूचना विभाग के लिए मुख्य लेखा नियंत्रक (सीसीए) लखनऊ की वेबसाइट के विकास का संभाव्यता अध्ययन किया गया। वेबसाइट का विकास किया गया और इस समय चालू है।

मालसूची प्रबंध प्रणाली, बीएसएनएल, वाराणसी

भण्डार की मालसूची के रखरखाव से संबंधित कार्यकलापों के लिए विद्यमान मैनुअल मालसूची प्रबंध प्रणाली को प्रतिस्थापित करने के लिए संभाव्यता अध्ययन किया गया जिससे सामग्रियों की मालसूची की खोज रखी जा सके। मालसूची प्रबंध प्रणाली को स्वचालित बनाने के लिए बीएसएनएल वाराणसी को एक डेस्कटॉप आधारित अनुप्रयोग की आवश्यकता थी।

मासिक प्रगति रिपोर्ट (वास्तविक एवं वित्तीय), एनईडीए, उत्तर प्रदेश सरकार

मैनुअल मासिक प्रगति की विद्यमान प्रणाली (वास्तविक एवं वित्तीय) को प्रतिस्थापित करने के लिए संभाव्यता अध्ययन किया गया जिससे यथोचित वास्तविक एव वित्तीय निगरानी की जा सके तथा सामग्रियों की मालसूची की खोज रखी जा सके। यूपीएनईडीए ने मासिक आधार पर वित्तीय एवं भण्डार मालसूची निगरानी प्रणाली के लिए एक वेब समर्थित प्रणाली स्थापित करने का निर्णय किया था। ऐसी वेब समर्थित एमआईएस से संगठन की समग्र कुशलता में सुधार होगा।

Hindi