Error message

Warning: Creating default object from empty value in ctools_access_get_loggedin_context() (line 1411 of /var/www/html/sites/all/modules/ctools/includes/context.inc).

मूलसंरचना एवं सुविधाएँ

प्रशिक्षण संबंधी कार्यकलाप चलाने के लिए केन्द्र में निम्नलिखित मूलसंरचना उपलब्ध है।  

कम्प्यूटिंग सुविधाएँ 

केन्द्र में विद्यार्थियों को व्यापक कम्प्यूटिंग सुविधाएँ उपलब्ध हैं। अद्यतन तकनीकी जानकारी की चार आधुनिक कम्प्यूटर प्रयोगशालाएँ हैं जिनमें अद्यतन प्रोसेसरों द्वारा चालित हार्डवेयर विन्यास है और सभी परिसर लैन से जुड़े हुए हैं। आठ सर्वर, उच्च क्वालिटी के लेसर प्रिटर, नेटवर्क प्रिंटर, स्कैनर हैं। संगठन में लगभग 150 कम्प्यूटर छह प्रयोगशालाओं में हैं (सूचना प्रौद्योगिकी तथा इलेक्ट्रॉनिकी)। परिसर लैन एसटीपीआई के 12 एमबीपीएस के माध्यम से इंटरनेट के साथ जुड़ा हुआ है।   

उच्च स्तरीय उपस्करों से युक्त स्मार्ट आभासी क्लास रूम भी है।  केन्द्र में एक वीडियो कान्फरेंसिंग कक्ष भी है और इस सुविधा के माध्यम से पूरे भारत के सभी नाइलिट केन्द्रों के साथ सम्पर्क किया जा सकता है।  

विशिष्ट प्रयोगशालाएँ 

सिसको प्रयोगशाला में लगभग 16 पीसी हैं। प्रयोगशाला में 1800 सीरियल राउटर, 2960 स्विचें तथा 2 वायरलेस राउटर और आवश्यक केबल तथा टूल सीसीएनए पाठ्यक्रम के लिए आवश्यक प्रैक्टिकल कार्य करने के लिए उपलब्ध हैं।  

केन्द्र के परिसर में प्रयोजनमूलक हार्डवेयर प्रयोगशाला स्थापित किया गया है जिससे हार्डवेयर तथा नेटवर्किंग में अपनी आजीविका तैयार करने के इच्छुक विद्यार्थियों को शिक्षण प्रदान किया जा सके। केन्द्र में अन्तर्निर्मित प्रणाली डिजाइन तथा इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद डिजाइन पाठ्यक्रम चलाने के लिए एक पूर्ण स्तरीय प्रयोगशाला भी है जिससे इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों का डिजाइन एवं विकास करने के लिए विद्यार्थियों को कार्य के माध्यम से अनुभव प्रदान कराया जा सके। 

व्याख्यान हॉल 

केन्द्र में 8 प्रशस्त एवं पूर्णतः सुसज्जित व्याख्यान हॉल हैं, जिनके प्रत्येक में 30 से 40 विद्यार्थियों के बैठने की क्षमता है। क्लास रूम में श्वेत बोर्ड तथा अद्यतन तकनीकी जानकारी के अध्यापन सहायक उपकरण हैं। प्रत्येक व्याख्यान हॉल में ओवरहेड मल्टीमीडिया प्रोजेक्टर भी प्रतिष्ठापित हैं।  
पुस्तकालय 

संस्थान के पुस्तकालय में कम्प्यूटर, इलेक्ट्रॉनिकी तथा सूचना प्रौद्योगिकी से संबंधित विषयों पर अंग्रेजी तथा हिन्दी में आवश्यक पुस्तकों का संग्रह है। विभिन्न सॉफ्टवेयर तथा प्रचालन प्रणालियों के मैनुअल भी विद्यार्थियों तथा शिक्षकों के लाभार्थ उपलब्ध हैं। पर्याप्त संख्या में संबंधित जर्नल तथा कई राष्ट्रीय एवं स्थानीय समाचार पत्र भी खरीदे जाते हैं।  

कर्मचारी / शिक्षक कक्ष 

एक शिक्षक कक्ष तथा एक सहायक कर्मचारी कक्ष उपलब्ध है जिन्हें इंटरकॉम द्वारा आपस में जोड़ा गया है। प्रत्येक कर्मचारी को एक अलग पीसी दिया गया है जिसमें इंटरनेट सम्पर्क उपलब्ध है।  

Hindi