Error message

Warning: Creating default object from empty value in ctools_access_get_loggedin_context() (line 1411 of /var/www/html/sites/all/modules/ctools/includes/context.inc).

निदेशक के डेस्क से

सूचना, इलेक्ट्रॉनिकी एवं संचार प्रौद्योगिकी (आईईसीटी) के क्षेत्र में मानव संसाधन विकास तथा संबद्ध कार्यकलाप करने के अपने मिशन के अनुसरण में, नाइलिट कोहिमा ने राज्य की आवश्यकताओं को पूरा करने के कार्य को विभिन्न तरीकों से पूरा करना जारी रखा है। केन्द्र के प्रयासों की स्वीकृति तथा प्रशस्ति के रूप में, नाइलिट कोहिमा को नागालैण्ड सरकार द्वारा एक सूचना प्रौद्योगिकी उत्तमता केन्द्र तथा आईसीटी में क्षमता निर्माण के लिए संस्थान भागीदार भी घोषित किया गया है। 
नाइलिट कोहिमा विद्यार्थी समुदाय तथा रोजगार अभ्यर्थियों को समान स्तर पर कुशलता उन्मुखी डिग्री पाठ्यक्रम के अनुरूप पाठ्यक्रम चलाने के माध्यम से लाभकारी आईईसीटी प्रशिक्षण तथा शिक्षण प्रदान करने के कार्य का संचालन कुशलतापूर्वक कर रहा है। इससे विशेष रूप में नागालैण्ड राज्य में रोजगार के अवसरों में सुधार करने, सूचना प्रौद्योगिकी की सुविधाएँ प्रदान करने तथा अच्छी क्वालिटी की जनशक्ति उपलब्ध कराने की सहायता प्राप्त हुई है। इसके अलावा, अनुसूचित जाति/जनजाति श्रेणी के विद्यार्थियों को ऐसे पाठ्यक्रम निःशुल्क रूप में उपलब्ध कराए जाते हैं और इसकी स्थापना के समय से 8500 से ज्यादा विद्यार्थियो के आईईसीटी पाठ्यक्रमों में प्रशिक्षित किया गया है।
समाज को आवश्यकता आधारित एवं विविध सेवाएँ प्रदान करने के अपने उद्देश्य से, नाइलिट कोहिमा आईटीईएस/बीपीओ तथा सॉफ्ट स्किल पाठ्यक्रम भी चलाता है। इस पाठ्यक्रम से डोनर द्वारा प्रायोजित महिला अधिकारिता परियोजना के अन्तर्गत 401 महिलाओं को प्रशिक्षित करने में भी सहायता मिली है। इसके अतिरिक्त, चिकित्सा इलेक्ट्रॉनिकी परियोजना, जो इस तरह का पहला है, राज्य के विभिन्न सरकारी तथा निजी अस्पतालों को मरम्मत एवं अनुरक्षण सेवाएँ प्रदान करती है। 
अपने क्षमता निर्माण कार्यक्रम के अन्तर्गत, नाइलिट कोहिमा ने अपनी चल रही प्रमुख परियोजनाओं का कार्यान्वयन अब तक सफल परिणामों से जारी रखा है। ई-शासन परियोजना में सरकारी कर्मचारियों, युवाओं तथा राज्य के अन्य निवासियों को ई-तैयारी के सृजन तथा ई-शासन के लाभ उठाने के डोमेन में शामिल किया गया है। साइबर सुरक्षा परियोजना के अन्तर्गत विद्यालयों तथा महाविद्यालयों के विद्यार्थियों और सरकारी कर्मचारियों के लिए साइबर अपराध तथा साइबर सुरक्षा के क्षेत्र में महत्वपूर्ण प्रशिक्षण एवं जागरूकता कार्यक्रम चला जा रहे हैं। 
इसके अतिरिक्त, अनुसंधान एवं विकास कार्यक्रम के अन्तर्गत, साइबर फोरेन्सिक प्रयोगशाला एवं प्रशिक्षण सुविधा एकमात्र ऐके प्रशिक्षण एवं स्रोत केन्द्र के रूप में कार्य कर रही है जो राज्य की कानून प्रवर्तन एजेंसी की साइबर अपराध से संबंधित मामलों का समाधान करने में सहायता करती है और साथ ही इसके कार्यक्षेत्र के अन्तर्गत केन्द्र तथा राज्य सरकार के अन्य अधिकारियों की भी सहायता करती है।  केन्द्र साइबर फोरेन्सिक के क्षेत्रों में उत्तमता केन्द्र बनने की अभिलाषा रखता है। 
इसके अतिरिक्त, यह संस्थान अन्य उल्लेखनीय सेवाएँ भी प्रदान करता है, जैसे कि परामर्श सेवाएँ, सॉफ्टवेयर विकास, अनुसंधान एवं विकास, राज्य में राष्ट्रीयकृत बैंकों तथा अन्य राज्य, केन्द्र सरकार के विभागों के लिए ऑनलाइन परीक्षाओं का आयोजन, पृथक एवं भागीदार संगठन दोनों ही रूपों में भारत सरकार की अन्य परियोजानाओं का कार्यान्वयन आदि। 
इस प्रकार, नाइलिट कोहिमा सरकारी कार्यालयों, कानून प्रवर्तन एजेंसियों तथा राज्य के निवासियों की आवश्यकताओं को पूरा करता है। अपने प्रचालनों के माध्यम से यह समाज के विभिन्न स्तरों तक पहुँचने का लक्ष्य रखता है और इस प्रकार किसी भौगोलिक अवस्थिति पर विचार किए बिना अपनी सेवाएँ सभी को उपलब्ध करना चाहता है। 

Hindi