प्रस्तावना

​राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिकी एवं सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (नाइलिट) अगरतला केन्द्र (पूर्वतन राइलिट, अगरतला) देश में नाइलिट (पूर्वतन डीओईएसीसी सोसायटी) का 11वाँ केन्द्र और पूर्वोत्तर क्षेत्र में 5वाँ केन्द्र है। 

नाइलिट इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी विभाग, संचार और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय, भारत सरकार का एक स्वायत्त निकाय है। संस्था के बारे में अधिक जानकारी नाइलिट की वेबसाइट http://www.nielit.gov.in/ की इस वेबसाइट के संबंधित पृष्ट पर उपलब्ध है। 

नाइलिट अगरतला केन्द्र का उद्देश्य त्रिपुरा के युवाओं को सुविधा प्रदान करना है जिससे वे अद्यतन तकनीकी जानकारी की मूलसंरचना से भलीभाँति सुसज्जित तथा अर्हता प्राप्त एवं प्रशिक्षित शिक्षक-वर्ग की सहायता से कम्प्यूटर विज्ञान तथा सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में आसानी से शिक्षण तथा प्रशिक्षण प्राप्त कर सकें, जिसके परिणामस्वरूप अच्छी क्वालिटी की तथा रोजगार योग्य जनशक्ति तैयार होगी। 
 
नाइलिट अगरतला केन्द्र की आरम्भिक प्रशिक्षण सुविधा का उद्घाटन 10 फरवरी 2009 को त्रिपुरा के माननीय मुख्य मंत्री, श्री माणिक सरकार ने किया। इस अवसर पर श्री बादल चौधुरी, माननीय मंत्री-राजस्व, वित्त, लोनिवि आदि, त्रिपुरा; श्री तपन चक्रवर्ती, माननीय मंत्री, सूचना प्रौद्योगिकी, स्वास्थ्य, परिवार कल्याण आदि, त्रिपुरा; श्री शंकर प्रसाद दत्ता, विधायक, त्रिपुरा; प्रो. ए. साहा, कुलपति, त्रिपुरा केन्द्रीय विश्वविद्यालय; श्री के.पी. गोस्वामी, आयुक्त एवं सचिव, सूचना प्रौद्योगिकी विभाग, त्रिपुरा सरकार तथा डॉ. एस. बीरेन्द्र सिंह, कार्यकारी निदेशक, नाइलिट, नई दिल्ली उपस्थित थे। केन्द्र ने आईटीईएस (ग्राहक सेवा) में प्रशिक्षण के साथ अपना प्रशिक्षण कार्यकलाप दिसम्बर, 2008 से और डीओईएसीसी ‘ओ’ स्तर तथा ‘ए’ स्तर (सॉफ्टवेयर तथा हार्डवेयर दोनों ही) प्रशिक्षण कार्यक्रम फरवरी, 2009 से आरम्भ किया।  

    
नाइलिट अगरतला केन्द्र का चालू होना 

त्रिपुरा सरकार ने नाइलिट अगरतला केन्द्र को निम्नलिखित उपलब्ध कराया है :

(1)    सूचना प्रौद्योगिकी निदेशालय परिसर, इन्द्रनगर, आईटीआई रोड, अगरतला – 799006 स्थित नाइलिट अगरतला केन्द्र की आरम्भिक प्रशिक्षण सुविधा का उद्घाटन 10 फरवरी 2009 को किया गया और यह आईटीईएस (ग्राहक सेवा) में प्रशिक्षण जैसे प्रशिक्षण कार्यक्रमों के साथ दिसम्बर, 2008 से और सॉफ्टवेयर तथा हार्डवेयर में डीओईएसीसी “ओ” स्तर तथा “ए” स्तर में फरवरी, 2009 से आरम्भ किए गए प्रशिक्षण कार्यक्रम के साथ कार्यरत है।  
(2)    त्रिपुरा सरकार ने नाइलिट अगरतला केन्द्र के स्थायी परिसर की स्थापना करने के लिए अगरतला के निकट राधाकिशोर नगर मौज़ा स्थित औद्योगिक विकास केन्द्र के पास 15.00 एकड़ का एक प्लॉट हस्तान्तरित किया है। भूमि के इस प्लॉट पर नाइलिट अगरतला केन्द्र के स्थायी परिसर की स्थापना के लिए निर्माण का कार्य आवश्यक औपचारिकताएँ पूरी करने के पश्चात शीघ्र ही आरम्भ कर दिया जाएगा। 

लगभग 3-4 वर्षों में राधाकिशोर नगर में स्थायी मूलसंरचना चालू हो जाने के पश्चात, इन्द्रनगर स्थित आरम्भिक प्रशिक्षण सुविधा में पहले ही चालू की गई सुविधाओं को स्थायी परिसर में स्थानान्तरित किया जाएगा।

Hindi