निदेशक के डेस्क से

नाइलिट शिलांग की ओर से अभिनन्दन। हमारा केन्द्र, हालाँकि अपनी शैशवावस्था में है, प्रोफेशनल रूप में प्रबंधित एक केन्द्र है जिसका आईईसीटी (सूचना, इलेक्ट्रॉनिकी एवं संचार प्रौद्योगिकी) के क्षेत्र में प्रशिक्षण तथा संबद्ध कार्यकलापों का अच्छा ट्रैक रिकार्ड है। हाल के समय में आधुनिक शिक्षण के परिवर्तित परिदृश्य के परिप्रेक्ष्य में और जनसांख्यिकी को ध्यान में रखते हुए, सूचना प्रौद्योगिकी तथा इलेक्ट्रॉनिकी पर जोर देते हुए प्रशिक्षण कार्यक्रम तैयार और प्रदान किए जाते हैँ। डीओईएसीसी ओ/ए स्तर जैसे दीर्घावधि पाठ्यक्रमों पर प्रशिक्षण के अलावा, यह सभी श्रेणियों के विद्यार्थियों तथा प्रोफेशनलों के लिए विभिन्न अल्पावधि एवं दीर्घावधि कम्प्यूटर पाठ्यक्रम भी चलाता है। सॉफ्ट स्किल पर प्रशिक्षण एक और महत्वपूर्ण क्षेत्र है जहाँ युवाओं को अपनी संचार एवं व्यवहार संबंधी कुशलता में अभिवृद्धि करने का अवसर प्रदान किया जाता है। नाइलिट से प्रशिक्षित विद्यार्थियों को विभिन्न सरकारी/सार्वजनिक उपक्रम के विभागों में रोजगार मिल रहा है। राज्य/केन्द्र तथा रक्षा संगठनों के लिए भी विभिन्न कार्पोरेट प्रशिक्षण पाठ्यक्रम शुरू किए गए हैं।

हमारा केन्द्र राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों तक भी पहुँच रहा है जिससे सूचना प्रौद्योगिकी साक्षरता दूर-दराज के क्षेत्रों तथा समाज के सबसे कमजोर वर्गों तक पहुँचे। हम “मूकंकोतिवाचालम् पंगुंलंघयतेगिरिम्, यत्क्रुपातमहम् वंदेपरमानन्दमाधवम्” श्लोक से प्रेरणा लेते हैं जिसका अर्थ है, परमेश्वर की कृपा से एक गूंगा व्यक्ति बोल सकता है तथा शारीरिक रूप से एक विकलांग व्यक्ति पर्वत पर चढ़ सकता है।

हमारे पास उच्च गति की कनेक्टिविटी, नेटवर्क से जुड़ी कम्प्यूटर प्रयोगशालाएँ, प्रशस्त क्लास रूम तथा पुस्तकालय सुविधा का प्रावधान है। अर्हता प्राप्त, अनुभवी एवं समर्पित शिक्षक-वर्ग हमारे बल हैं। हमारा अभी भी विश्वास है कि सुधार करने की गुंजाइश है और हम शैक्षिक उत्कृष्टता हासिल करने तथा नाइलिट के लक्ष्य – सबके लिए डिजिटल साक्षरता प्राप्त करने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहे हैं। सभी संभावित विद्यार्थियों को, चाहे उनकी आयु कुछ भी हो, हमारी वेबसाइट देखने और उनके लिए हमारी प्रतिबद्ध सेवाओं की जानकारी लेने के लिए हम उनका स्वागत करते है। हम अपने विद्यार्थियों तथा नाइलिट शिलांग के कर्मचारियों को शुभकामनाएँ देते हैं, जो आईईसीटी के क्षेत्र में क्षमता निर्माण तथा अन्य सभी परियोजनाओं को बढ़ावा देने में अपनी सर्वोत्कृष्ट सेवाएँ प्रदान करने के लक्ष्य को दोहराते हैं। हम आपके सुझावों तथा आगामी दिनों में हमारे प्रयासों में आपकी सक्रिय सहभागिता की कामना करते हैं। 

श्री मानब कालिता

प्रभारी निदेशक

 

Hindi