Error message

Warning: Creating default object from empty value in ctools_access_get_loggedin_context() (line 1411 of /var/www/html/sites/all/modules/ctools/includes/context.inc).

नाइलिट योजना

नाइलिट योजना का उद्देश्य अनौपचारिक क्षेत्र के संस्थानों/संगठनों में उपलब्ध सुविधाओं तथा मूलसंरचना का उपयोग करके आईईसीटी के क्षेत्र में राष्ट्रीय स्तर पर अचछी क्वालिटी की जनशक्ति का सृजन करना है। संस्था का प्रबंध एवं प्रशासन एक अधिशासी परिषद द्वारा किया जाता है जिसमें प्रसिद्ध शिक्षाविद तथा सूचना प्रौद्योगिकी उद्योग के प्रोफेशनल शामिल हैं। माननीय संचार और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री, भारत सरकार संस्था की अधिशासी परिषद के अध्यक्ष हैं। कार्यकारी निदेशक संस्था के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं और संस्था के रोजमर्रा के कामकाज का प्रबंध करते हैं। नाइलिट योजना के विविध कार्यों में निम्नलिखित शामिल हैं :

  • प्रत्यायन
  • पंजीकरण तथा
  • परीक्षा

कम्प्यूटर अवधारणा पाठ्यक्रम (सीसीसी) के सर्टिफिकेट पाठ्यक्रम से लेकर आधारभूत (ओ) स्तर, उन्नत डिप्लोमा (ए) स्तर, एमसीए डिग्री के समकक्ष (बी) स्तर तथा एम.टेक डिग्री के समकक्ष (सी) स्तर तक के पाठ्यक्रम उपलब्ध कराने के जरिए संस्था ऐसे विद्यार्थियों को लाभान्वित कर रहा है जो इंजीनियरी महाविद्यालयो में नहीं जा सके और यह देश में सर्वोत्कृष्ट स्तर के समतुल्य ज्ञान एवं अर्हता हासिल करने का एक आजीवन अवसर है। यह एक ऐसी वास्तविकता है जिसमें योजना के लिए अग्रणी सूचना प्रौद्योगिकी विशेषज्ञों तथा शिक्षाविदों का सम्पूर्ण समर्थन प्राप्त हुआ है। इस योजना की एक अनूठी विशेषता इसमें गैर-प्रत्यायित संस्थानों के विद्यार्थियों के समानान्तर प्रवेश की सुविधा है जिसके कारण एक न्यूनतम स्तर के कम्प्यूटर का ज्ञान रखने वाले विद्यार्थियों के लिए आधारभूत ‘ओ’ स्तर से अध्ययन आरम्भ करने की जरूरत नहीं है। 

Hindi