एंबेडेड सिस्टम डिज़ाइन

उद्देश्य:

उद्योग के लिए तत्काल प्रासंगिक विषयों की एक श्रृंखला का अध्ययन एक छात्र को एंबेडेड सिस्टम और इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद विकास में लगे उद्योगों में काम करने के लिए उपयुक्त बनाता है। इस प्रयोगशाला का उद्देश्य इस तेजी से विकासशील क्षेत्र मे अनुप्रयोग अनुसंधान में संलग्न होने के इच्छुक लोगों के लिए एक उत्कृष्ट आधार प्रदान करना है।

मुख्य उपकरण उपलब्ध:

1. उच्च अंत बहुउद्शीय एम्बेडेड विकास बोर्ड

यह बोर्ड छात्रों के लिए एआरएम 7, एवीआर, 8051 और माइक्रो एसडी कार्ड इंटरफेस, ग्राफिकल एलसीडी, 8 एलईडी, ऑन बोर्ड, एलडीआर ऑन बोर्ड के साथ इसकी इंटरफेसिंग सीखने के लिए बहुत उपयोगी है।

2. एआरएम प्रोसेसर और नियंत्रक

एआरएम प्रोसेसर एडवांस्ड आरआईएससी मशीन (एआरएम) द्वारा विकसित आरआईएससी आर्किटेक्चर पर आधारित सीपीयू के परिवार में से एक है। Keil MCBSTM32 मूल्यांकन बोर्ड आपको एआरएम कोर्टेक्स टीएम- एम3 प्रोसेसर-आधारित उपकरणों के एसटीमाइक्रोइलेक्ट्रॉनिक्स एसटीम32 परिवार के आधार पर कार्यशील कार्यक्रम बनाने और परीक्षण करने में सक्षम बनाता है।

 

3. एवीआर माइक्रोकंट्रोलर

ATmega32 माइक्रोकंट्रोलर के साथ किसी भी सेंसर या इनपुट आउटपुट डिवाइस को इंटरफेस करना सीखें। यहां हम छात्रों को सभी इनपुट आउटपुट इंटरफेसिंग सिखाते हैं।

 

4. 8085 माइक्रोप्रोसेसर

PS-8085 बोर्ड जो 40-पिन 8085 (विभिन्न परिवारों) की क्षमताओं को प्रदर्शित करता है। समर्थित डिवाइस की अनूठी विशेषताओं को प्रदर्शित करने के लिए सभी प्रोग्राम प्रदान किए जाते हैं।

 

 

5. 8051 माइक्रोकंट्रोलर

P89V51RD2 16/32/64kB फ्लैश और 1024 B डेटा रैम के साथ 80C51 माइक्रोकंट्रोलर हैं। फ्लैश प्रोग्राम मेमोरी समानांतर प्रोग्रामिंग और सीरियल आईएसपी दोनों का समर्थन करती है। समानांतर प्रोग्रामिंग मोड उच्च गति पर गैंग-प्रोग्रामिंग प्रदान करता है, प्रोग्रामिंग लागत और बाजार में समय को कम करता है।

 

6.Arduino विकास बोर्ड

Arduino डेवलपमेंट बोर्ड (माइक्रो एम्बेडेड) माइक्रो ATmega328 की प्रोग्रामिंग और 32kb की फ्लैश मेमोरी के लिए उपयोग किया जाता है। माइक्रोकंट्रोलर किट एलईडी इंटरफेसिंग, कीबोर्ड इंटरफेसिंग, एलसीडी इंटरफेसिंग और अन्य इंटरफेसिंग उपकरणों पर मौजूद इंटरफेसिंग की उपलब्धता।

 

7. एआरएम कोर्टेक्स एम3

एआरएम कोर्टेक्स एम3 (माइक्रो एम्बेडेड) का उपयोग LPC1768 की प्रोग्रामिंग और 512kb की फ्लैश मेमोरी के लिए किया जाता है। माइक्रोकंट्रोलर किट एलईडी इंटरफेसिंग, कीबोर्ड इंटरफेसिंग, एलसीडी इंटरफेसिंग और अन्य इंटरफेसिंग उपकरणों पर मौजूद इंटरफेसिंग की उपलब्धता।  

              

 

8. डीएसपी विकास बोर्ड:

TMS320C6748 DSP डेवलपमेंट किट एक स्केलेबल प्लेटफॉर्म है जो बायोमेट्रिक एनालिटिक्स, संचार और ऑडियो सहित एम्बेडेड एनालिटिक्स और रीयल-टाइम सिग्नल प्रोसेसिंग की आवश्यकता वाले अनुप्रयोगों के लिए विकास बाधाओं को तोड़ता है। कनेक्टिविटी और स्टोरेज के लिए मानक इंटरफेस की एक विस्तृत विविधता आपको बोर्ड पर आसानी से ऑडियो, वीडियो और अन्य सिग्नल लाने में सक्षम बनाती है।

 

9. MATLAB- मैथवर्क

MATLAB® एक प्रोग्रामिंग भाषा के साथ पुनरावृत्त विश्लेषण और डिजाइन प्रक्रियाओं के लिए ट्यून किए गए डेस्कटॉप वातावरण को जोड़ती है जो सीधे मैट्रिक्स और सरणी गणित को व्यक्त करता है। इसमें स्क्रिप्ट बनाने के लिए लाइव संपादक शामिल है जो निष्पादन योग्य नोटबुक में कोड, आउटपुट और स्वरूपित टेक्स्ट को जोड़ती है। MATLAB मैट्रिक्स जोड़तोड़, कार्यों और डेटा की साजिश रचने, एल्गोरिदम के कार्यान्वयन, उपयोगकर्ता इंटरफेस के निर्माण और अन्य भाषाओं में लिखे गए कार्यक्रमों के साथ इंटरफेसिंग की अनुमति देता है।

 

 

कुछ अभिनव परियोजना कार्य:

1.रास्पबेरी पाई 3का उपयोग करके वास्तविक समय की निगरानी के लिए एक एंकर एंड्रॉइड नियंत्रित मिनी रोवर

2.स्मार्ट ब्लाइंड स्टिक

 

कुछ व्यावहारिक परियोजना प्रयोग:

1 एआरएम बोर्ड के साथ परिचित, पीसी के साथ आरएस -232 सी इंटरफेस

2. ट्रैफिक लाइट सी.नियंत्रक

3. रास्पबेरी पाई का उपयोग करके वास्तविक समय की निगरानी के लिए एक एंड्रॉइड नियंत्रित मिनी रोवर 3

4. एसपीआई इंटरफेस, एडीसी इंटरफेसिंग

5. डाइनिंग फिलॉसॉफर्स एआरएम प्रोसेसर में समस्या कार्यान्वयन

6. मुफ्त आरटीओएस का उपयोग कर आरएमएस शेड्यूलर

7. आईडीई पर्यावरण पर I2C इंटरफ़ेस प्रदर्शित करने का कार्यक्रम

8. सर्वो मोटर के स्थिति नियंत्रण का अध्ययन और अवलोकन

 

Hindi