3D प्रिंटिंग/एडिटिव मैन्युफैक्चरिंग

उद्देश्य: 3डी प्रिंटिंग एक निर्माण तकनीक है जो सभी पारंपरिक विनिर्माण प्रौद्योगिकियों की तुलना में बहुत तेज है। कई निर्माता हवाई जहाज के पुर्जों, कृत्रिम अंगों और यहां तक ​​कि 3डी-मुद्रित दवाओं के उत्पादन के लिए 3डी प्रिंटिंग या एडिटिव मैन्युफैक्चरिंग तकनीकों का उपयोग करते हैं। 3डी प्रिंटिंग सभी विज्ञानों में दृश्य और व्यावहारिक सीखने में सहायता के लिए कई अवसर प्रदान करती है। 3D-मुद्रित घटकों को अक्सर मैकेनिकल इंजीनियरिंग, एयरोस्पेस और रोबोटिक्स सहित विभिन्न विषयों में वैज्ञानिक प्रयोगों के लिए परीक्षण मॉडल के रूप में उपयोग किया जाता है। एडिटिव मैन्युफैक्चरिंग / 3डी प्रिंटिंग लैब 3डी प्रिंटर्स के विभिन्न कॉन्फिगरेशन से लैस है, प्रोफेशनल 3डी स्कैनर, वर्तमान औद्योगिक आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए प्रमुख सीएडी/सीएएम सॉफ्टवेयर पैकेज और हाई-एंड सीएडी/सीएएम वर्कस्टेशन भी हैं।

 

लैब का उद्देश्य 3डी स्कैनर्स, 3डी प्रिंटर्स, सीएडी पैकेजों के संचालन में शामिल इंजीनियरों और इस क्षेत्र में दूसरों को प्रशिक्षण प्रदान करने के इच्छुक लोगों के लिए एक्सपोजर देना और ज्ञान और कौशल को बढ़ाना है। यह एडिटिव मैन्युफैक्चरिंग / 3 डी प्रिंटिंग, 3 डी स्कैनिंग और रिवर्स इंजीनियरिंग के क्षेत्र में एक्सपोजर और ऑन हैंड अनुभव देता है, कुछ सुविधाएं निम्नानुसार उपलब्ध हैं:

मुख्य उपकरण और सॉफ्टवेयर उपलब्ध

 

क. ARTEC स्पेस स्पाइडर-इंडस्ट्रियल 3D स्कैनर

ARTEC स्पेस स्पाइडर ब्लू लाइट तकनीक पर आधारित एक उच्च-रिज़ॉल्यूशन वाला 3D स्कैनर है। यह छोटी वस्तुओं या बड़ी औद्योगिक वस्तुओं के जटिल विवरणों को उच्च रिज़ॉल्यूशन में, स्थिर सटीकता और शानदार रंग के साथ कैप्चर करने के लिए एकदम सही है। जटिल ज्यामिति, तेज किनारों और पतली पसलियों को प्रस्तुत करने की स्कैनर की क्षमता हमारी तकनीक को अलग करती है। यह मोल्डिंग पार्ट्स, पीसीबी, चाबियां, सिक्के या यहां तक ​​कि एक मानव कान जैसी वस्तुओं के उच्च रिज़ॉल्यूशन कैप्चरिंग के लिए एक आदर्श औद्योगिक 3 डी स्कैनर है, इसके बाद सीएडी सॉफ्टवेयर को अंतिम 3 डी मॉडल का निर्यात किया जाता है। स्पेस स्पाइडर रिवर्स इंजीनियरिंग, गुणवत्ता नियंत्रण, उत्पाद डिजाइन और निर्माण जैसे क्षेत्रों में लगभग असीमित संभावनाएं प्रदान करता है।

 

 

ख. मोजो 3डी प्रिंटर

स्ट्रैटासिस का मोजो 3डी प्रिंटर आपकी डिजाइन प्रक्रिया में किफायती, पेशेवर 3डी प्रिंटिंग लाता है। फ़्यूज्ड डिपोजिशन मॉडलिंग (एफडीएम) तकनीक द्वारा संचालित, आप अपनी डिज़ाइन रचनात्मकता को सशक्त बनाने के लिए मोजो पर भरोसा कर सकते हैं। चाहे आप फॉर्म, फिट या फ़ंक्शन के लिए परीक्षण कर रहे हों, मोजो आपके सीएडी सॉफ़्टवेयर के साथ आसानी से काम करता है- बस एक बटन के धक्का के साथ आपके विचारों को जीवन में लाता है। एफडीएम तकनीक आपको स्पॉट-ऑन फंक्शनल कॉन्सेप्ट मॉडल और रैपिड प्रोटोटाइप बनाने की अनुमति देती है। मोजो 3डी प्रिंटर आपको ABSplus थर्मोप्लास्टिक में पेशेवर ग्रेड 3डी मॉडल प्रिंट करने की अनुमति देता है - अन्य पेशेवर 3डी प्रिंटर की तुलना में कम कीमत पर।

 

ग. क्रिएटिविटी एंडर 3डी प्रिंटर

Creality Ender DIY bl touch 3डी प्रिंटर किट में शिक्षा और आर्किटेक्चर मॉड्यूल बनाने के लिए थर्मल रनवे प्रोटेक्शन फंक्शन के साथ आसान असेंबली मैकेनिज्म है। इसमें 220 x 220 x 250 मिमी की बिल्ड वॉल्यूम, हीटेड बिल्ड प्लेट, पावर रिकवरी मोड और एक टाइट फिलामेंट पाथवे जैसा बिल्डटेक है जो लचीली सामग्री के साथ प्रिंट करना आसान बनाता है। Creality Ender 3 एक बजट पर शुरुआती या निर्माताओं के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प है।

 

घ. कैटिया वी5

कैटिया सॉफ्टवेयर (कंप्यूटर एडेड थ्री डायमेंशनल इंटरएक्टिव एप्लिकेशन का एक संक्षिप्त नाम) CAD, CAM, CAE, PLM और 3डी  के लिए एक मल्टी-प्लेटफॉर्म सॉफ्टवेयर सूट है, जिसे फ्रांसीसी कंपनी डसॉल्ट सिस्टम्स द्वारा विकसित किया गया है। जब आप कैटिया का उपयोग करना सीखते हैं तो आप अग्रणी प्रौद्योगिकी के साथ काम करना सीखते हैं और नवाचार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। आपको अपनी कल्पना को पूरी गति से काम करने को मिलता है क्योंकि कैटिया के साथ कोई सीमा नहीं है। कैटिया का उपयोग करके, आप सबसे बहुमुखी डिज़ाइन टूल से लैस हैं जो कि कई उद्योगों में लागू होता है।

 

ङ. आर्टेक स्टूडियो

स्मार्ट 3डी स्कैनिंग सॉफ्टवेयर को सबसे सहज स्कैनिंग अनुभव प्रदान करने के लिए सावधानीपूर्वक डिजाइन किया गया है और यह 3डी डेटा कैप्चर और प्रोसेसिंग के लिए अंतिम समाधान है। इस व्यापक 3डी  इमेजिंग सॉफ़्टवेयर में एक ऑटोपायलट मोड शामिल है जो सबसे सटीक 3डी मॉडल विकसित करने के लिए कैप्चर किए गए डेटा के लिए स्वचालित रूप से सर्वश्रेष्ठ एल्गोरिदम चुनता है। आर्टेक स्टूडियो 500 मिलियन पॉलीगॉन तक के डेटासेट को संभालता है, जिससे आप बहुत बड़ी वस्तुओं और अधिकतम रिज़ॉल्यूशन में भी 3डी  मॉडल बना सकते हैं। यह 3डी रडार मोड का उपयोग करके किसी भी वस्तु को आसानी से पकड़ लेता है और शक्तिशाली स्वचालित 3डी  डिजिटलीकरण तकनीकों के उपयोग से आपके स्कैन से डेटा को संसाधित करता है। एआरटीईसी स्टूडियो के उन्नत पीबीआर एल्गोरिदम आपके समय की बचत करते हुए स्वचालित रूप से चमक के आपके स्कैन से छुटकारा पा सकते हैं।

 

च.  पीटीसी क्रियो

क्रियो कंप्यूटर एडेड डिज़ाइन (CAD) ऐप का एक परिवार या सुइट है जो असतत निर्माताओं के लिए उत्पाद डिज़ाइन का समर्थन करता है और इसे Parametric Technology Corporation (PTC) द्वारा विकसित किया गया है। सूट में ऐप्स होते हैं, प्रत्येक उत्पाद विकास के भीतर उपयोगकर्ता की भूमिका के लिए क्षमताओं का एक अलग सेट प्रदान करता है। क्रियो छात्रों को अत्याधुनिक 3डी CAD सॉफ़्टवेयर के साथ काम करने का अवसर प्रदान करता है, जिससे वे विचारों और अवधारणाओं को लेने और उन्हें उत्पादों में बदलने में सक्षम होते हैं। क्रियो सीधे छात्रों के हाथों में डिज़ाइन, विश्लेषण और सिमुलेशन टूल डालकर भविष्य का इंजीनियर बनने के लिए सबसे अच्छी तैयारी प्रदान करता है।

 

. ऑटोकैड

ऑटोकैड एक वाणिज्यिक कंप्यूटर एडेड डिज़ाइन (सीएडी) है और ऑटोडेस्क द्वारा विकसित और विपणन सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन का मसौदा तैयार करता है। ऑटोकैड के साथ, आपको 2डी और 3डी डिज़ाइन में अंतिम उत्पादकता हासिल करने में मदद करने के लिए निर्बाध वर्कफ़्लोज़, विशेषीकृत उद्योग टूल-सेट और नए ऑटोमेशन तक पहुँच प्राप्त होती है। अपने डिजाइनों को अगले स्तर पर ले जाने के लिए पावरहाउस प्रदर्शन प्राप्त करें, Xref परिवर्तनों की कल्पना करें, उन्नत ब्लॉक क्षमताओं और संस्करण नियंत्रण की कल्पना करें। आपके काम करने के तरीके के लिए बनाया गया है और भविष्य के लिए बनाया गया है।

 

ज. कुछ परियोजना प्रयोग

क) रचनात्मकता और आलोचनात्मक सोच को प्रोत्साहित करने के लिए प्रोटोटाइप का निर्माण।

ख) छात्रों को उनके मॉडल की समस्याओं और 3डी प्रिंट प्रोटोटाइप को हल करने के लिए CAD सॉफ्टवेयर का उपयोग करने में सक्षम बनाता है।

ग) 3डी प्रिंटिंग विज़ुअलाइज़ेशन के साथ जटिल ज्यामिति अवधारणाओं को पढ़ाना, जो कल्पना को बेहतर बनाने में मदद करते हैं।

घ) 3डी प्रिंटिंग और रिवर्स इंजीनियरिंग तकनीकों को एम्बेड करना।

Hindi