प्रस्तावना

परिचय
एनआईआईएलआईटी, कोलकाता (पूर्व में डीओएएसीसी सोसायटी कोलकाता केंद्र 14.12.2002 से पहले और उस क्षेत्रीय कंप्यूटर केंद्र, कलकत्ता से पहले) 30 से अधिक वर्षों के लिए आईटी शिक्षा और प्रशिक्षण प्रदान करने वाले पूर्वी क्षेत्र में सबसे पुराना आईटी घरों में से एक है। केन्द्रीय और पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा एक पंजीकृत वैज्ञानिक सोसायटी (स्वायत्त निकाय) के रूप में केंद्र 1 9 76 में स्थापित किया गया था।

दिसंबर 2002 में, क्षेत्रीय कंप्यूटर केंद्र, कलकत्ता (आरसीसी), डीओईएसीसी सोसाइटी - संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय, सरकार के तहत इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के एक स्वायत्त वैज्ञानिक सोसायटी के साथ विलय कर दिया गया था। भारत की। सोसाइटी का मुख्यालय सीजीओ कॉम्प्लेक्स, नई दिल्ली में है और अन्य 35 कार्यालय अग्रताला, ऐजावल, अजमेर, औरंगाबाद, कालीकट, चंडीगढ़, चेन्नई, चुचुइमंगल, चुराचंदपुर, दिल्ली, गंगटोक, गोरखपुर, गुवाहाटी, इम्फाल, इटानगर, जम्मू में स्थित हैं। , जोरहाट, कोहिमा, कोलकाता, कोकराझार, कुरुक्षेत्र, लेह, लखनऊ, लुंगलेई, पासीघाट, पटना, रांची, रोपर (रुपनगर सिटी सेंटर), सेनापति, शिलाँग, शिमला, सिलचर, श्रीनगर, तेजपुर, तुरा।
 

निलय कोलकाता का मूल उद्देश्य नीचे वर्णित है:

सूचना इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार प्रौद्योगिकी (आईईसीटी) के क्षेत्र में मानव संसाधन विकास संबंधी गतिविधियों को पूरा करने के लिए जो रोजगार पैदा करने और आईटी आधारित आर्थिक वृद्धि को सक्षम करेगा

गुणवत्ता शिक्षा प्रदान करके आईआईसीटी और संबद्ध क्षेत्रों में क्षमता निर्माण

नागरिक केंद्रित सेवाओं को सक्षम करने के लिए ई-शासन के माध्यम से क्षमता निर्माण

केंद्र, मान्यताप्राप्त संस्थानों और सीएससी की सेवाओं का उपयोग करके डिजिटल शिक्षा के माध्यम से सशक्तीकरण

शिक्षा और प्रशिक्षण के वितरण के लिए वेब आधारित प्रणाली का विकास करना।

स्थान
एनआईआईएलआईटी, कोलकाता केंद्र, शहर के विभिन्न कोनों से बस और ट्रेन सेवाओं से जुड़े जादवपुर यूनिवर्सिटी कैम्पस के अंदर एक हरे भरे हरे वातावरण में स्थित है।

केंद्र के जोर क्षेत्रों
टी ('ओ', 'ए' और 'बी' स्तर) पाठ्यक्रम

जैव-सूचना विज्ञान ('ओ', 'ए', 'बी' स्तर) पाठ्यक्रम

सीएचएम ('ओ' और 'ए' स्तर) हार्डवेयर और नेटवर्किंग पाठ्यक्रम

एनीमेशन और मल्टीमीडिया ('ओ' / 'ए' स्तर) (प्रगति के तहत) पाठ्यक्रम

'सीसीसी' और 'बीसीसी' कोर्स

सूचना सुरक्षा पाठ्यक्रम

आवश्यकता के अनुसार कॉर्पोरेट पाठ्यक्रम

आईटीईएस बीपीओ और कॉल सेंटर प्रशिक्षण कार्यक्रम

बाजार की मांग के अनुसार कई शॉर्ट टर्म कोर्स

परियोजनाएं और कंसल्टेंसी

Hindi